Matched Content

बुधवार, 23 जनवरी 2019

GK in Hindi Questions Answers, Current GK Question and Answer



Current GK, Current Affairs GK, World GK

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्ति:
वाइब्रेंट गुजरात समिट के नौवें संस्करण में विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गणमान्य व्यक्ति और प्रतिनिधि उपस्थित थे और गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपानी ने वैश्विक व्यापार जगत के नेताओं की मेजबानी की।
प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2019 के अवसर पर उजबेकिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात की:
i.18 जनवरी 2019 को, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति श्री शवकत मिर्ज़ियोयेव ने अहमदाबाद में ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2019’ में भाग लेने के दौरान एक बैठक की।
ii.राष्ट्रपति शवकत मिर्ज़ियोयेव ने उल्लेख किया कि वह उज्बेकिस्तान के लिए आईटी, शिक्षा, फार्मास्यूटिकल्स, स्वास्थ्य सेवा, कृषि-व्यवसाय और पर्यटन जैसे क्षेत्र में भारत से निवेश आकर्षित करना चाहते हैं।
iii.भारत सरकार द्वारा उज़्बेकिस्तान में आवास और सामाजिक अवसंरचना परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 200 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण की लाइन पर एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ़ इंडिया और उज़्बेकिस्तान गणराज्य सरकार के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
उज्बेकिस्तान:
♦ राष्ट्रपति- श्री शवकत मिर्ज़ियोयेव
♦ राजधानी- ताशकंद
♦ मुद्रा- उज़्बेकिस्तान

पीएम ने दादरा और नगर हवेली में सिलवासा का दौरा किया:19 जनवरी 2019 को, प्रधानमंत्री मोदी ने दादरा और नगर हवेली में सिलवासा में 1400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। ये परियोजनाएँ कनेक्टिविटी, आधारभूत संरचना स्वास्थ्य, शिक्षा आदि के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी हुई हैं।
पीएम ने 1400 करोड़ करोड़ों रुपये के विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया:
i.सिलवासा में 11.4 किलोमीटर लंबी रिंग रोड, तीन चरण दमन गंगा रिवर फ्रंट, और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषणा की गई।
iv.दीव के लिए उद्घाटन की गई परियोजनाओं में 250 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ‘एजुकेशन हब’ और 48 करोड़ की लागत से दमन गंगा नदी पर एक पुल शामिल है।
सिलवासा में पीएम मोदी ने मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया:
i.19 जनवरी 2019 को, प्रधानमंत्री मोदी ने 189 करोड़ की लागत से दादरा और नगर हवेली के सिलवासा में पहली बार मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास और उद्घाटन किया।
ii.दादरा और नगर हवेली राजधानी सिलवासा में सयाली गांव में मेडिकल कॉलेज परिसर 18 एकड़ भूमि में फैला होगा,मेडिकल कॉलेज लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करेगा और इसमें 150 सीटें होंगी।
प्रधानमंत्री ने दादरा और नगर हवेली एम-आरोग्य मोबाइल ऐप के लिए आईटी नीति जारी की:
i.19 जनवरी 2019 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए दादरा और नगर हवेली के लिए आईटी नीति जारी की और बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के लिए एम-आरोग्य ऐप लॉन्च किया।
ii.दमन और दीव और दादर और नागर हवेली को खुले में शौच मुक्त और केरोसीन मुक्त घोषित किया गया है।
iii.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नीली क्रांति के तहत सरकार मछुआरों की आय बढ़ाने की कोशिश कर रही है और इसके लिए 7500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। पीएम ने यह भी उल्लेख किया कि उनकी सरकार ने पिछले 5 वर्षों में 1 करोड़ 25 लाख मकान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए हैं।
iv.यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रकाश डाला कि 13000 महिलाओं को दादर और नागर हवेली में गैस कनेक्शन प्रदान किया गया है।
दादरा और नगर हवेली:
♦ राजधानी- सिल्वासा
♦ प्रशासक- प्रफुल्ल खोड़ा पटेल
♦ वन्य जीवन अभयारण्य- दादर और नागर वन्य जीवन अभयारण्य
दमन और दीव:
♦ प्रशासक: प्रफुल्ल खोड़ा पटेल
♦ राजधानी: दमन

i.17 जनवरी 2019 को, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय गुजरात यात्रा पर गए।
ii.उन्होंने विभिन्न आयोजनों में भाग लिया और प्रमुख द्वि-वार्षिक वैश्विक निवेशकों के वाइब्रेंट गुजरात के नौवें संस्करण का उद्घाटन भी किया।
iii.वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2019 के 9 वें संस्करण का थीम ‘एक नए भारत को आकार देना’ था।
पीएम ने गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट के नौवें संस्करण का उद्घाटन किया:
i.18 जनवरी 2019 को गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर प्रदर्शनी सह कन्वेंशन सेंटर में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के नौवें संस्करण का उद्घाटन किया गया।
ii.वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2019 का मुख्य विषय ‘एक नए भारत को आकार देना’ है।
iii.शिखर सम्मेलन ने वैश्विक सामाजिक-आर्थिक विकास, ज्ञान-साझाकरण और प्रभावी भागीदारी को स्थापित करने के एजेंडे पर विचार-मंथन के लिए एक मंच प्रदान किया।
iv.शिखर सम्मेलन में पांच देशों के प्रमुखों की भागीदारी देखी गई – उज्बेकिस्तान, रवांडा, डेनमार्क, चेक गणराज्य और माल्टा – पाँच देशों के प्रमुखों की भागीदारी के गवाह 30,000 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि थे।
v.सरकार ने पहली बार खरीदार-विक्रेता और आरक्षित खरीदार-विक्रेता व्यापार शो के हिस्से के रूप में मीट आयोजित की, जहां निर्माता, मुख्य रूप से एमएसएमई क्षेत्र से, अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं।
vi.इसके अलावा अफ्रीकी देशों से अलग उत्पाद थे।
vii.तीन दिवसीय बैठक के दौरान प्रमुख आयोजनों में वैश्विक निधियों के प्रमुखों के साथ एक गोलमेज बातचीत, ‘अफ्रीका दिवस ’, एक एमएसएमई सम्मेलन, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित शिक्षा और अनुसंधान में अवसरों के लिए गोलमेज सम्मेलन शामिल हैं।
viii.वाइब्रेंट गुजरात समिट का पहला संस्करण 2003 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था।
गुजरात:
♦ राजधानी: गांधीनगर
♦ मुख्यमंत्री: विजय रूपानी
♦ राज्यपाल: ओम प्रकाश कोहली
♦ गुजरात में राष्ट्रीय उद्यान (एनपी): गिर वन एनपी, ब्लैकबक एनपी, मरीन एनपी और वंसदा एनपी
प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल 2019 का उद्घाटन किया:
i.17 जनवरी 2019 को, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर 10 दिन लंबे अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल-2019 का उद्घाटन किया। शॉपिंग फेस्टिवल 2019 का समापन 28 जनवरी, 2019 को होगा।
ii.इस उत्सव का प्रबंधन वाइब्रेंट शॉपिंग फेस्टिवल ऑर्गनाइजिंग फेडरेशन द्वारा किया जा रहा है।
iii.फेस्टिवल 5000 से अधिक ब्रांडों को एक साथ लाया है।
iv.एएसएफ 2019 ऐप नाम के एक मोबाइल एप्लिकेशन को आयोजकों द्वारा भारत के पहले सबसे बड़े शॉपिंग फेस्टिवल में अनुभव करने और भाग लेने के लिए भी लांच किया गया।
अहमदाबाद:
♦ भारत का पहला विश्व विरासत शहर
♦ उपनाम: भारत का मैनचेस्टर, भारत का बोस्टन।
पीएम मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का उद्घाटन किया
i.17 जनवरी 2019 को, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद, गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का एक सुपर-स्पेशियलिटी सार्वजनिक अस्पताल का उद्घाटन किया, जो गरीबों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के प्रयासों को मजबूत करेगा।
ii.अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन द्वारा 750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया यह संस्थान एयर एम्बुलेंस सहित सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है और किफायती मूल्य पर सेवाएं प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत से जुड़ा हुआ है।
iii.यह संस्थान अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन द्वारा संचालित होगा और इसमें 17 मंजिल, 1,500 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा।
iv.1500 बिस्तरों में से 1300 बिस्तर जनरल वार्ड में और 200 बिस्तर कार्यकारी वर्ग में हैं। इसके अलावा 139 आईसीयू बेड के साथ 32 उच्च श्रेणी के ऑपरेशन थियेटर हैं। ओपीडी में सेवा के लिए 20 विशेषज्ञों के साथ 90 परामर्श कक्ष होंगे।
पीएम ने डॉ विक्रम साराभाई की प्रतिमा का अनावरण किया:
i.17 जनवरी 2019 को, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट में भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ विक्रम साराभाई की एक प्रतिमा का अनावरण किया।
ii.प्रतिमा को अमदाबाद नगर निगम (एएमसी) द्वारा कमीशन किया गया था और डॉ साराभाई के बेटे और बेटी कार्तिकेय साराभाई और मल्लिका साराभाई द्वारा बारीकी से निरीक्षण किया गया था।
iii.प्रतिमा को नवोन्मेषक के जन्म शताब्दी वर्ष के लिए और गुजरात के बच्चों के बीच एक वैज्ञानिक स्वभाव स्थापित करने के लिए स्थापित किया गया था।
iv.अहमदाबाद स्थित कलाकार ध्रुव शिल्पी द्वारा बनाई गई मूर्ति 6 ​​फुट ऊंची है, जो कांस्य की प्रतिमा से बनी है और इसका वजन 1,050 किलोग्राम है। यह दिखाती है कि डॉ साराभाई एक कुर्सी पर बैठे थे और अपनी मेज पर काम कर रहे है।
iv.विक्रम साराभाई के जीवन और कार्य की विशेषता वाली प्रतिमा के बगल में एक सार्वजनिक गैलरी भी स्थापित की गई।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो):
♦ निर्देशक: कैलासवादिवु सिवन
♦ मुख्यालय: बेंगलुरु
♦ स्थापित: 15 अगस्त 1969
♦ संस्थापक: डॉ विक्रम सराभाई
पीएम मोदी ने गुजरात के हजीरा में लार्सन एंड टुब्रो के के 9 वज्र बंदूक बनाने की सुविधा का उद्घाटन किया:
i.19 जनवरी 2019 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स (एएससी) नामक लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) सुविधा का उद्घाटन किया,रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।
ii.आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स एक अत्याधुनिक सुविधा है, जो स्व-चालित आर्टिलरी होवित्जर, भविष्य की पैदल सेना से निपटने वाले वाहनों (एफआईसीवी), भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू वाहनों (एफआरसीवी) या भविष्य के मुख्य युद्धक टैंकों जैसे उन्नत बख्तरबंद प्लेटफार्मों का निर्माण और एकीकरण करती है।
iii.आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स 40 एकड़ में फैला है, यह लार्सन एंड टुब्रो के 755 एकड़ के हजीरा विनिर्माण परिसर में है।
iv.लार्सन एंड टुब्रो के पास केंद्र की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत 2017 में भारतीय सेना को के9 वज्र-टी 155 मिमी / 52 कैलिबर ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड गन सिस्टम की 100 इकाइयों की आपूर्ति के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अनुबंध हैं।
v.यह रक्षा मंत्रालय द्वारा एक निजी कंपनी को दिया गया सबसे बड़ा अनुबंध है, जिसमें संबद्ध इंजीनियरिंग सहायता पैकेज (ईएसपी) के साथ 42 महीनों में 100 के 9 वज्र सिस्टम की डिलीवरी शामिल है, जिसमें प्रशिक्षण, रखरखाव और प्रौद्योगिकी स्थानांतरण (एमटीओटी) शामिल हैं।
vi.भारत में इसका निर्माण करने के लिए, लार्सन एंड टुब्रो ने दक्षिण कोरियाई कंपनी हनवा कॉर्पोरेशन के साथ बंदूकों के लिए प्रौद्योगिकी अनुबंध के हस्तांतरण पर हस्ताक्षर किए थे।
vii.यह प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, निर्माण, रक्षा और सेवाओं के समूह की 10 वीं विनिर्माण इकाई होने के अलावा रक्षा क्षेत्र के लिए उन्नत बख्तरबंद प्लेटफार्मों का उत्पादन करने के लिए निजी क्षेत्र में पहली विनिर्माण सुविधा है।
रक्षा मंत्रालय:
♦ मंत्री: निर्मला सीतारमण
♦ राज्य मंत्री: डॉ सुभाष रामराव भामरे
गुजरात सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की निवेश प्रतिबद्धताओं के साथ 130 एमओयू पर हस्ताक्षर किए:
i.17 जनवरी 2019 को, गुजरात सरकार ने तीन दिवसीय वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की निवेश प्रतिबद्धताओं के साथ लगभग 130 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।
ii.अधिकांश एमओयू, जिसे निवेश इरादे भी कहा जाता है, बंदरगाह और परिवहन क्षेत्र में हस्ताक्षर किए गए।
iii.चीन के त्सिंगशान समूह स्टील प्लांट स्थापित करने के लिए 21,000 करोड़ रुपये का निवेश करने और धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर) में कार बैटरी बनाने की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध है।
iv.इस मेगा समझौते के अलावा तीन दिवसीय व्यावसायिक सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान 35,000 करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं।
v.दाहेज में अपने मौजूदा एलएनजी पोर्ट टर्मिनल के विस्तार के लिए 2,100 करोड़ रुपये के इच्छित निवेश के साथ पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
vi.एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड ने मांडवी में सिंगल प्वाइंट मूरिंग सिस्टम और क्रूड ऑयल टर्मिनल के विकास के लिए 1,400 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
vii.इसके अलावा एचपीसीएल ने दहेज पोर्ट और एलपीजी कैवर्न में जेटी और अंकलेश्वर में पंपिंग सुविधाओं के साथ एलपीजी आयात सुविधाओं के लिए 1,350 करोड़ रुपये के अन्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
viii.अदानी समूह ने तीन परियोजनाओं में 3,500 करोड़ रुपये के अनुमानित संचयी निवेश के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
ix.एस्सार समूह का इरादा दो परियोजनाओं में कुल मिलाकर 7,485 करोड़ रुपये का निवेश करना है।
चीन:
♦ राष्ट्रपति: शी जिनपिंग
♦ राजधानी: बीजिंग
♦ मुद्रा: रॅन्मिन्बी
नीदरलैंड ने गुजरात में निवेश के बारे में इच्छा व्यक्त की :
i.वाइब्रेंट गुजरात समिट के दौरान, नीदरलैंड ने गुजरात में निवेश के बारे में इच्छा व्यक्त की , जिसमें 10 कृषि, बागवानी, स्मार्ट सिटीज, रिन्यूएबल एनर्जी, और लॉजिस्टिक्स और मैरीटाइम जैसे मुख्य फोकस क्षेत्रों के साथ 10 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने का इरादा ज़ाहिर किया।
ii.मेंनो सेल, नीदरलैंड के राजदूत के साथ नीदरलैंड के कराधान और सीमा शुल्क के लिए वित्त मंत्री, भारत के प्रो मार्टन वैन डेन बर्ग ने गांधीनगर में आयोजित तीन दिवसीय व्यापार सम्मेलन में 54 संगठनों के 100 से अधिक डच व्यापार अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।
iii.10 एमओयू में से 2 सरकार से (जी 2 जी) एमओयू हैं और 7 बी 2 जी (डच बिजनेस और गुजरात सरकार के बीच) और 1 बिजनेस टू बिजनेस (बी 2 बी) हैं।
iv.जिन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, वे स्मार्ट सिटीज, हेल्थकेयर, सलाइन फार्मिंग, एग्रीकल्चर, सोलर एनर्जी, हेल्थकेयर, विंड एनर्जी, क्रूज इन्फ्रास्ट्रक्चर, सस्टेनेबल एग्रीकल्चर एंड फूड सिक्योरिटी एंड टेक्सटाइल सेक्टर सहित विभिन्न क्षेत्रों से हैं।
नीदरलैंड:
♦ राजधानी: एम्स्टर्डम
♦ मुद्राओं: यूरो, संयुक्त राज्य अमेरिका डॉलर
♦ प्रधानमंत्री: मार्क रुटे
प्रधानमंत्री ने नवसारी में निराली कैंसर अस्पताल की आधारशिला भी रखी:
i.19 जनवरी 2019 को, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नवसारी जिले में निराली कैंसर अस्पताल की आधारशिला रखी।
ii.अल्ट्रा-आधुनिक निराली कैंसर अस्पताल नवसारी का पहला व्यापक कैंसर अस्पताल होगा।
iii.इसके अलावा प्रधानमंत्री ने केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नागर हवेली की राजधानी सिलवासा में साईली में एक मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखी।
iv.इसके अलावा प्रधानमंत्री ने दादर और नागर हवेली के लिए आईटी नीति शुरू करने के अलावा दादर और नागर हवेली में ठोस अपशिष्ट संग्रह, डोर टू डोर कचरा संग्रहण, अलगाव और प्रसंस्करण जारी किया।
दादरा और नगर हवेली:
♦ प्रशासक: प्रफुल्ल खोड़ा पटेल
♦ राजधानी: सिल्वासा
वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 में भाग लेने के लिए माल्टा के प्रधानमंत्री की यात्रा का अवलोकन:
i.17 जनवरी 2019 को, माल्टा के प्रधानमंत्री, डॉ जोसेफ मस्कट ने एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन 2019 में भाग लेने के लिए पहली बार भारत का दौरा किया।
ii.भारतीय प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी और माल्टा के प्रधान मंत्री डॉ जोसेफ मस्कट के बीच व्यापार और वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाने की संभावनाओं पर चर्चा की गई।
iii.भारत और माल्टा ने सौर प्रौद्योगिकियों को बढ़ाने और सौर ऊर्जा की पूरी क्षमता का उपयोग करने की पहल करने का निर्णय लिया।
डेनमार्क के प्रधानमंत्री की वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 के लिए भारत की यात्रा:
i.18 जनवरी 2019 को, डेनमार्क के प्रधानमंत्री, श्री लार्स लोके रासमुसेन ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रमुख डेनिश कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों सहित व्यापार प्रतिनिधियों के साथ भारत का दौरा किया। डेनमार्क इस वर्ष के शिखर सम्मेलन में एक भागीदार देश है।
ii.भारत के जहाजरानी मंत्रालय और डेनमार्क के उद्योग, व्यापार और वित्तीय मामलों के मंत्रालय के बीच समुद्री मामलो पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
iii.पणजी गोवा में अर्बन लिविंग लैब स्थापित करने के लिए पणजी स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड और नई दिल्ली में डेनिश दूतावास के बीच एक अन्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 में भाग लेने के लिए चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा:
i.17 जनवरी 2019 को, चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री, श्री अंद्रेज बैबिस व्यापार और उद्योग मंत्री सुश्री मार्ता नोवाकोवा के साथ वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 में भाग लेने के लिए भारत आए थे।
ii.18 जनवरी 2019 को, नरेंद्र मोदी और अंद्रेज बैबिस के बीच पारस्परिक हित के महत्वपूर्ण वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों सहित द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण मुद्दों ​​पर चर्चा हुई।
iii.बैबिस ने प्रतिष्ठित अनुसंधान और विकास परिषद के लिए एक भारतीय वैज्ञानिक के नामांकन को आमंत्रित किया जो उच्च ख्याति के कई अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की मेजबानी करता है।
यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष श्री जॉन चेम्बर्स ने पीएम से मुलाकात की:
17 जनवरी 2019 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र और यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष श्री जॉन चेम्बर्स ने गांधीनगर में भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों के बारे में चर्चा की।
केंटकी के गवर्नर श्री मैट बेविन ने पीएम से मुलाकात की:
17 जनवरी 2019 को, केंटकी के गवर्नर, श्री मैट बेविन और भारत के प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी ने व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते अभिसरण पर चर्चा की।

केंद्र ने राज्यों को जिला खनन निधि (डीएमएफ) के तहत खर्च बढ़ाने की सलाह दी:
i.18 जनवरी 2019 को, केंद्र ने राज्यों को जिला खनन निधि (डीएमएफ) के तहत खर्च बढ़ाने की सलाह दी है क्योंकि 23,606 करोड़ रुपये का केवल 24 प्रतिशत प्रधानमंत्री खांजीक्षेत्र कल्याण योजना के लिए अब तक खर्च किया गया है।
ii.प्रधानमंत्री खांजीक्षेत्र कल्याण योजना की घोषणा खनन कार्यों से प्रभावित लोगों को कल्याण प्रदान करने के लिए की गई है।
iii.प्रधानमंत्री खांजीक्षेत्र कल्याण योजना के तहत, सरकार को खनन क्षेत्रों में विकास गतिविधियों के लिए राजस्व का एक हिस्सा खर्च करना होगा।
iv.खान मंत्रालय ने राज्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया कि विकास कार्यों के लिए खर्च की दर में सुधार हो, जबकि खर्च का समय पर ऑडिट सुनिश्चित किया जाए।
खान मंत्रालय:
♦ खान मंत्री: नरेंद्र सिंह तोमर
♦ मुख्यालय: नई दिल्ली

आवास, शहरी कार्य मंत्रालय 1 फरवरी से 15 फरवरी तक ‘शहरी समृद्धि उत्सव’ का आयोजन करेगा:
i.18 जनवरी 2019 को, आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने घोषणा की कि आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय 1 फरवरी से 15 फरवरी 2019 तक शहरी समृद्धि उत्सव नामक एक पखवाड़े का आयोजन करेंगा।
ii.शहरी आजीविका पर केंद्रित शहरी समृद्धि उत्सव पूरे देश में राज्यों और शहरों से सक्रिय भागीदारी के साथ मनाया जाएगा।
iii.इस आयोजन का उद्देश्य दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई – एनयूएलएम) का विस्तार करना है।

सरकार ने सैन्य पुलिस में 20% महिलाओं को शामिल करने का फैसला लिया:
i.19 जनवरी 19,2019 को, सरकार ने सैन्य पुलिस में 20% महिलाओं को शामिल करने का फैसला किया।
ii.सशस्त्र बल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने के मकसद से यह निर्णय लिया गया है, उन्हें पहली बार कार्मिक नीचे के अधिकारी रैंक, पीबीओआर में नियुक्त किया जाएगा।
iii.उनकी नौकरी के मापदंड बलात्कार के मामलों जैसे अपराधों की जांच, पुलिस छावनी और जब भी जरूरत हो सिविल पुलिस को समर्थन देने होगा।

तमिलनाडु ने स्टार्टअप और अभिनव नीति 2018-2023 का विमोचन किया:
i.18 जनवरी, 2019 को, तमिलनाडु सरकार ने स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी 2018-2023 जारी की, जिसे राज्य में पंजीकृत स्टार्टअपों के लिए एक अभिनव पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने और 2023 तक तमिलनाडु को स्टार्टअप्स के लिए ग्लोबल इनोवेशन हब’ बनाने के मिशन के साथ जारी किया गया।
ii.सरकार ने नीतियों को लागू करने के लिए 5-सूत्री योजना बनाई जिसमें पारिस्थितिकी तंत्र बनाना, स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करना, कौशल विकास और रोजगार सृजन सक्षम करना, सामाजिक उद्यमिता का समर्थन करना और वैश्विक पहुंच और भागीदारी स्थापित करना शामिल है।
iii.स्टार्टअप्स और एमएसएमईएस में निवेश के लिए स्‍टेट इंडस्‍ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा प्रबंधित एआईएफ के रूप में पंजीकृत होने के लिए राज्य को 250 करोड़ रुपए के तमिलनाडु स्टार्टअप फंड की स्थापना करनी है,सरकार रुपये की पहली किश्त के साथ निधि में 75 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।
iv.सरकार ने स्टार्टअप्स के शुरुआती चरण की वित्तपोषण आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी में पहले वर्ष में 5 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि के साथ 50 करोड़ रुपये का तमिलनाडु स्टार्टअप सीड ग्रांट फंड भी बनाया है।
तमिलनाडु:
♦ राजधानी चेन्नई
♦ मुख्यमंत्री: एडप्पादी के पलानीस्वामी
♦ राज्यपाल: बनवारीलाल पुरोहित
♦ जिलो की संख्या: 33

व्यापार और अर्थव्यवस्था

1 अप्रैल, 2020 से प्रारंभिक प्रक्षेपण के लिए यूरो 6 को अनिवार्य किया जाएगा:i.18 जनवरी 2019 को सरकार ने 1 अप्रैल 2020 से वाहनों के प्रारंभिक लॉन्च के लिए यूरो 6 उत्सर्जन मानकों को आवश्यक बनाने का निर्णय लिया है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पुणे में अंतर्राष्ट्रीय मोटर वाहन प्रौद्योगिकी 2019 के संगोष्ठी को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।
ii.यूरो 6 का उद्देश्य कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, हाइड्रोकार्बन और पार्टिकुलेट मैटर सहित पेट्रोल और डीजल कारों में निकास उत्सर्जन के स्तर को कम करना है।
iii.परिवहन मंत्रालय एआरएआई (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) में मेथनॉल के लिए उत्कृष्टता केंद्र प्रदान करेगा।
iv.यूरो 6 वाहन के निकास से हानिकारक प्रदूषकों को कम करने के लिए यूरोपीय संघ के निर्देश की छठी श्रृंखला है।
एआरएआई:
♦ ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया
♦ मुख्यालय: पुणे
♦ निदेशक: श्रीमती रश्मि उर्ध्वेशे
♦ स्थापना: 1966
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय:
♦ मंत्री- नितिन गडकरी
♦ सचिव- युधवीर सिंह मलिक

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा प्रकोप तत्परता और व्यापार प्रभाव जारी किया गया:
i.वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने हार्वर्ड ग्लोबल हेल्थ इंस्टीट्यूट के सहयोग से ‘द आउटब्रेक रेडीनेस एंड बिजनेस इम्पैक्ट व्हाइट पेपर’ जारी किया।
ii.रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी के एक नए युग से उत्पन्न व्यावसायिक जोखिम पर विशेष रूप से विचार नहीं किया जा सकता है और वैश्विक स्तर पर काम करने वाली सभी कंपनियों को महामारी से उत्पन्न खतरों को कम करने के लिए उचित कार्रवाई करनी चाहिए।
iii.2011 के बाद से, विश्व में प्रति वर्ष 200 महामारी की घटनाएँ देखी गई हैं और पिछले 30 वर्षों में संक्रामक रोग के प्रकोपों ​​की संख्या और प्रकार में काफी वृद्धि हुई है।
iv.रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि महामारी के कारण खतरा आने वाले दशकों में जलवायु परिवर्तन के अनुमान के समान है। रिपोर्ट के अनुसार, महामारी वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 0.7 प्रतिशत के वार्षिक आर्थिक नुकसान का कारण बनेगी।
विश्व आर्थिक मंच:
♦ मुख्यालय: कोलोन, स्विट्जरलैंड
♦ कार्यकारी अध्यक्ष: क्लाउस श्वाब

पुरस्कार और सम्मान

2020 के लिए यूनेस्को ने रियो डी जनेरियो को विश्व राजधानी के रूप में नामित किया:i.18 जनवरी 2019 को द यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन (यूनेस्को) ने ब्राजील के एक शहर रियो डी जनेरियो को 2020 के लिए वर्ल्ड कैपिटल ऑफ आर्किटेक्चर नामित किया है।
ii.रियो डी जनेरियो पेरिस और मेलबोर्न को हराने के बाद यूनेस्को और इंटरनेशनल यूनियन ऑफ आर्किटेक्ट्स (यूआईए) द्वारा शुरू किए गए एक कार्यक्रम के तहत खिताब पाने वाला पहला शहर बन गया।
iii.वर्ल्ड कैपिटल ऑफ़ आर्किटेक्चर का उद्देश्य संस्कृति, सांस्कृतिक विरासत, शहरी योजना और वास्तुकला की चुनौतियों पर बहस के लिए वैश्विक मंच बनना है।
iv.रियो डी जनेरियो ‘सभी दुनिया, सिर्फ एक दुनिया’ विषय के तहत घटनाओं की एक श्रृंखला का आयोजन करेगा और सतत विकास के 11 वें लक्ष्य ‘शहरों और मानव बस्तियों को समावेशी, सुरक्षित, लचीला और टिकाऊ बनाना ‘ के लिए अंतर्राष्ट्रीय रूप से सहमत 2030 एजेंडा को बढ़ावा देगा।
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को):
♦ मुख्यालय: पेरिस, फ्रांस
♦ महानिदेशक: ऑड्रे आज़ोले
ब्राजील;
♦ राजधानी: ब्रासीलिया
♦ राष्ट्रपति: जायर बोल्सनारो
♦ मुद्रा: रियल

अपर्णा कुमार दक्षिण ध्रुव पर पहुंचने वाली पहली महिला आईपीएस बनी:i.20 जनवरी, 2019 को, अपर्णा कुमार, 2002 बैच उत्तर प्रदेश की आईपीएस अधिकारी इस चुनौतीपूर्ण चुनौती को समाप्त करने वाली पहली सेवा देने वाली अधिकारी हैं।
ii.अपर्णा ने पहले ही 2016 में अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट विंसन मासिफ पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की और फिर 2017 में नेपाल के पश्चिम-मध्य भाग में माउंट मनास्लु पर चढ़ाई की थी।

नियुक्तिया और इस्तीफे

अकील अहमद को चमड़ा निर्यात परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया:
i.18 जनवरी ,2019 को, चमड़े के व्यापार और संवर्धन संगठन ने अकील अहमद को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया।
ii.परिषद ने संजय लीखा को अपना नया उपाध्यक्ष घोषित किया।
iii.वैश्विक स्तर पर चमड़े के निर्यात में 2019 तक भारत की 5-6% की वृद्धि होनी है।

अधिकरण और विलयन

सॉफ्टबैंक $ 400 मिलियन के लिए फर्स्टक्राइ में 40% हिस्सेदारी हासिल करेगा: रिपोर्टi.टोक्यो हेडक्वार्टर इनवेस्टमेंट दिग्गज, सॉफ्टबैंक ने ब्रेनबीस सॉल्यूशंस में 40 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी के लिए 400 मिलियन डॉलर का निवेश करने का फैसला किया है, ब्रेनबीस सॉल्यूशंस ओमनी-चैनल बेबी और मदर केयर प्रोडक्ट रिटेलर का मालिक है।
ii. सॉफ्टबैंक 8 साल पुराने पुणे स्थित उद्यम फर्स्टक्राइ का 600-700 मिलियन डॉलर में मूल्यांकन कर रहा है और 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी लेने की योजना बना रहा है, जबकि फर्स्टक्राइ के संस्थापक सुपम माहेश्वरी और अमिताव साहा 12-14 प्रतिशत हिस्सेदारी रखेंगे।
iii.सॉफ्टबैंक के अधिकारियों के अनुसार यह धन वित्तीय और व्यावसायिक प्रदर्शन से जुड़ी किश्तों में आएगा।
iv.मॉर्गन स्टेनली ने इस बड़े सौदे के लिए वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया।

आदित्य बिड़ला के रिटेल स्टोर का अधिग्रहण करेंगे अमेज़ॅन-विट्जिग:
i.18 जनवरी, 2019 को, भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग ने आदित्य बिड़ला का अधिग्रहण करने के लिए अमेज़ॅन और विट्ज़िग कंसल्टिंग सर्विसेज के सौदे को मंजूरी दी।
ii.सीसीआई के अनुमोदन के अनुसार, अमेज़ॅन ने 49% शेयर प्राप्त किए और विट्ज़िग ने आदित्य बिड़ला के 51% शेयर प्राप्त किए।
iii.इसे के-रहेजा समूह के रिटेल आर्म शॉपपर स्टॉप में हिस्सेदारी लेने के बाद भारतीय बाजार में अमेरिका के प्रमुख ई-कॉमर्स प्रमुख अमेज़ॅन के दूसरे निवेश के रूप में भी देखा जा रहा है।
iv.विट्ज़िग, समारा वैकल्पिक निवेश कोष की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ श्रेणी II वैकल्पिक निधि के रूप में पंजीकृत है,सीसीआई ने आदित्य बिड़ला रिटेल लिमिटेड की इक्विटी शेयर पूंजी के 99.99 प्रतिशत अधिग्रहण की मंजूरी विट्ज़िग कंसल्टिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को दी।
सीसीआई के बारे में:
♦ मुख्यालय: नई दिल्ली

खेल

सौराष्ट्र ने रणजी ट्रॉफी इतिहास 372 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए इतिहास रच दिया:
i.सौराष्ट्र ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे रणजी ट्रॉफी 2018-19 में दूसरे क्वार्टर फाइनल में 372 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए इतिहास रच दिया है।
ii.सौराष्ट्र ने असम का रिकॉर्ड तोड़ दिया जिसने दिल्ली में 2008-09 में सर्विसेज के खिलाफ 371 रनों का पीछा किया था।
iii.सौराष्ट्र ने इस जीत के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया, जिसमें रिंकू सिंह ने 150 रन बनाए।

निधन

प्रख्यात न्यूरोलॉजिस्ट जगजीत सिंह चोपड़ा का निधन हुआ:
i.19 जनवरी, 2019 को पद्म भूषण न्यूरोलॉजिस्ट जगजीत सिंह चोपड़ा का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
ii.वह पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ में न्यूरोलॉजी विभाग के संस्थापक थे।
iii.वह 1989 में नई दिल्ली में आयोजित न्यूरोलॉजी की XIV वर्ल्ड कांग्रेस के महासचिव के रूप में कुर्सी संभालने वाले पहले भारतीय न्यूरोलॉजिस्ट थे।
iv.उन्हें 2017 में वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति मसाज़ो नोनका की मृत्यु जापान में 113 वर्ष की आयु में हुई:i.20 जनवरी 2019 को, जापान के उत्तरी सबसे बड़े द्वीप होक्काइडो में 113 वर्ष की आयु में प्राकृतिक कारणों से दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति मसाज़ो नोनका की मृत्यु हो गई।
ii.मसाज़ो नोनका का जन्म 25 जुलाई 1905 को हुआ था और वे अपनी चार पीढ़ी के परिवार के साथ रह रहे थे।
iii.जापान में दुनिया की सबसे अधिक जीवन प्रत्याशाएँ हैं। जून 2013 में अपने 116 वे जन्मदिन के बाद गुज़रने वाले जीरोम किमुरा भी जापान से
सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें